Noni Suraksha Yojana 2024: जानिए कैसे पाएं 2 लाख की सुरक्षा और तुरंत करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Noni Suraksha Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए नोनी सुरक्षा योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ की मूल निवासी महिलाओं को मिलेगा। दूसरे राज्यों की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी। इस लेख में हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Noni Suraksha Yojana 2024 के तहत एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही लाभ मिलेगा। यानी इस योजना के तहत एक परिवार की केवल दो बेटियां ही आर्थिक सहायता की हकदार होंगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार 18 साल की उम्र तक अविवाहित रहने और 12वीं कक्षा पास करने वाली लड़की को एक लाख रुपये की सहायता देगी। यह राशि सीधे लड़की के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

एक लाख रुपये सीधे लड़की के बैंक खाते में जमा होंगे ताकि वह इस योजना का तुरंत लाभ उठा सके। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षित बनाना और उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है। दोस्तों आज हम Noni Suraksha Yojana 2024 के बारे में बात करेंगे हम जानेंगे कि यह योजना क्या है इसके लिए कौन से दस्तावेज चाहिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए और आप कैसे आवेदन कर सकते हैं आदि। हम इन सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Noni Suraksha Yojana 2024

छत्तीसगढ़ सरकार ने बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू की है Noni Suraksha Yojana 2024। इस योजना में हर बेटी को 1 लाख रुपये की मदद मिलेगी। इससे बेटियाँ पढ़ाई पूरी कर सकेंगी और आगे बढ़ सकेंगी।

अगर बेटी 12वीं पास कर ले और 18 साल की उम्र तक अविवाहित रहे तो उसे 1 लाख रुपये की मदद सीधे उसके बैंक खाते में मिल जाएगी। इससे बेटी अपनी ज़रूरत के हिसाब से पैसों का इस्तेमाल कर सकेगी।

Noni Suraksha Yojana 2024 के लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार ने लड़कियों को फायदा देने के लिए यह योजना शुरू की है इस योजना के तहत सिर्फ दो बेटियों वाले परिवारों को लाभ मिलेगा Noni Suraksha Yojana 2024 के तहत एक परिवार की दो बेटियों को ही आर्थिक सहायता दी जाएगी इस योजना के तहत सरकार एक लड़की को अठारह साल की उम्र तक कुंवारी रहने और बारहवीं पास करने तक एक लाख रुपये की मदद देगी ये राशि सीधे लड़की के बैंक खाते में जमा की जाएगी ताकि वह आसानी से इस योजना का लाभ उठा सके इस योजना का मकसद लड़कियों को भविष्य सुरक्षित करने और पढ़ाई जारी रखने में मदद करना है

अगर कोई व्यक्ति अपनी बेटी के जन्म के एक साल के भीतर आवेदन करता है तो उसे नानी सुरक्षा योजना का लाभ मिल सकता है लेकिन अगर किसी कारणवश एक साल के भीतर आवेदन नहीं हो पाता तो आप अगले साल या बेटी के जन्म के दो साल बाद भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने जिले के कलेक्टर के पास जाना होगा

अगर दुर्भाग्य से बेटी के जन्म के बाद माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के लिए आवेदन बेटी के पांच साल की उम्र तक किया जा सकता है ध्यान रखें कि अगर बेटी अठारह साल की उम्र से पहले ही दुनिया छोड़ देती है तो इस योजना के तहत मिलने वाला पैसा खो जाएगा

Noni Suraksha Yojana 2024 के मुख्य उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब परिवारों की बेटियों के लिए एक बड़ी योजना शुरू की है नोनी सुरक्षा योजना। इस योजना के तहत 12वीं पास और 18 साल की उम्र पूरी कर चुकी लड़कियों को शादी के लिए एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इतना ही नहीं योजना में शामिल होने वाली लड़कियों के नाम से पांच साल तक हर साल 5,000 रुपये भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में जमा किए जाएंगे। यह योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक मदद भी प्रदान करती है।

Noni Suraksha Yojana 2024 जरुरी दस्तावेज

  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता के पहचान पत्र
  • परिवार नियोजन प्रमाण पत्र
  • बालिका का नवीनतम प्रमाण पत्र
  • माता-पिता के मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड और स्वास्थ्य बीमा कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

Noni Suraksha Yojana 2024 के योग्यताएं

  • अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते हैं तो इस योजना से आपको फायदा हो सकता है।
  • बेटी का जन्म 1 अप्रैल 2014 के बाद होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे के परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • यह योजना केवल दो बेटियों के लिए है; यानी तीसरी बेटी इसके लिए योग्य नहीं होगी।
  • गोद ली हुई बेटियां भी नोनी सुरक्षा योजना के तहत लाभ पाने की हकदार हैं।

Noni Suraksha Yojana 2024 के आवेदन कैसे करें!

  1. आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट खोलते ही आपके सामने इसका होम पेज आ जाएगा।
  3. ‘नोनी सुरक्षा योजना’ और ‘नोनी सुरक्षा योजना देखने के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  4. फॉर्म चुनें और सभी ज़रूरी जानकारी भरें निवास प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड।
  5. फॉर्म को सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों के साथ भेज दें।
Join Our WhatsApp Group Click Here for Join Now 
Join Our Telegram Group   Click Here for Join Now 
आधिकारीक वेबसाइट             यहां पर क्लिक करें     

FAQs

नोनी सुरक्षा योजना में कितना पैसा मिलता है?

Noni Suraksha Yojana 2024 के तहत बालिकाओं को अठारह वर्ष की होने पर 1,00,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

छत्तीसगढ़ में नोनी सुरक्षा योजना कब प्रारंभ हुई?

छत्तीसगढ़ में शुरू की गई Noni Suraksha Yojana का उद्देश्य वंचित पृष्ठभूमि की लड़कियों को बेहतर भविष्य प्रदान करना था।

Noni Suraksha Yojana में लॉगिन कैसे करें?

आधिकारिक महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाइट पर जाएं फिर लॉगिन पेज पर जाकर इस सिस्टम में लॉग इन करने के लिए अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।

इसे भी पढ़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top