Bihar Skill Development Mission 2024: बिहार के युवाओं के लिए सुनहरा मौका सरकार दे रही है फ्री में कमाई की ट्रेनिंग, आवेदन की पूरी जानकारी यहां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Skill Development Mission 2024: आजकल हर राज्य की सरकार गरीब और बेरोजगार बच्चों को हुनर सिखाने में जुटी है ताकि वो कमा सकें और आगे चलकर नौकरी पा सकें। बिहार सरकार ने भी अपने युवाओं के लिए बिहार कौशल विकास मिशन शुरू किया है। अगर आपकी उम्र 15 से 28 साल के बीच है और आप बिहार में रहते हैं तो आपके लिए ये मिशन किसी वरदान से कम नहीं इस मिशन के तहत आपको मुफ्त में हुनर सिखाया जाएगा जिससे आपका भविष्य उज्जवल होगा।

बिहार के युवाओ ये खबर आपके लिए बहुत काम की है इसे ध्यान से पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि बिहार कौशल विकास मिशन 2024 में कैसे आवेदन करना है। ये मिशन 6 दिसंबर 2016 को शुरू हुआ था लेकिन आज भी ये युवाओं के जीवन में रोशनी फैला रहा है।

Bihar Skill Development Mission 2024

बिहार सरकार ने अपने युवाओं के लिए एक शानदार योजना शुरू की है जिसका नाम है Bihar Skill Development Mission 2024। यह योजना उन सभी युवाओं के लिए है जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है या अभी पढ़ाई कर रहे हैं। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक बार आपका आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद आप कई उपयोगी कौशल सीखेंगे जिनकी मदद से आप अच्छी कमाई करके अपने और अपने परिवार का खर्च उठा सकेंगे। यदि आप बाद में आवेदन करना चाहते है तो मैं आपको बता दूंगा।

इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि Bihar Skill Development Mission 2024 के लिए कैसे आवेदन करना है आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी और इस योजना के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए। यह सारी जानकारी समझना आपके लिए बहुत जरूरी है। अंत में मैं आपको बताऊंगा कि ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है यानी मैं आपको सब कुछ बताऊंगा आपको बस इस लेख को अंत तक पढ़ना है।

Bihar Skill Development Mission 2024 जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • मोबाईल नम्बर 
  • बैंक पासबुक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • राशन कार्ड 
  • वोटर आईडी 

Bihar Skill Development Mission 2024 पात्रता

बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन 2024 में अप्लाई करने से पहले उसकी जरूरतें और योग्यता जानना बहुत जरूरी है। चलिए मैं आपको पूरी जानकारी देता हूँ।बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन 2024 सरकार की नयी नौकरी योजना है इसमें किसी भी तरह की पढ़ाई या योग्यता की जरूरत नहीं है। 15 से 18 साल के बच्चे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इस योजना से सरकार बच्चों को अच्छी पढ़ाई और हुनर सिखाना चाहती है ताकि वो आगे चलकर खुद का और अपने परिवार का ख्याल रख सकें या फिर बिज़नेस की दुनिया में आगे बढ़ सकें। आसान शब्दों में कहें तो सरकार युवाओं में कमाई करने की अहमियत समझाना चाहती है।

Bihar Skill Development Mission 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको बिहार कौशल विकास मिशन 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपको कुशल युवा कार्यक्रम का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको फॉर्म मिलेगा उसे भरें और मांगी गई सभी जानकारी दें। फॉर्म जमा करने से पहले सारी जानकारी एक बार अच्छे से जांच लें।
  • जब सब कुछ ठीक लगे तब सबमिट बटन दबाकर रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • इस तरह आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही बिहार कौशल विकास मिशन 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान है कोई भी इसे कर सकता है।

Bihar Skill Development Mission 2024 आवेदन शुल्क

बिहार विकास मिशन योजना 2024 में आवेदन करते समय आपको ₹1000 की सुरक्षा राशि जमा करनी होगी लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। आपका कोर्स पूरा होते ही यह राशि आपके बैंक खाते में वापस आ जाएगी। इसमें एक से डेढ़ महीने का समय लग सकता है। जब तक आपका कोर्स चल रहा है तब तक यह पैसा सरकार के पास सुरक्षित रहेगा। उसके बाद यह पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Click Here for Join Now 
Join Our Telegram Group   Click Here for Join Now 
आधिकारीक वेबसाइट             यहां पर क्लिक करें     

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लेख में हमने Bihar Skill Development Mission 2024 के बारे में सब कुछ जान लिया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top