Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega: पैसा मिला या नहीं? चेक करें अपने खाते में अभी, जाने पूरी जानकारी यहां पर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega : आप ये भी जानते हैं कि केंद्र और राज्य सरकारें महिलाओं के उत्थान के लिए तरह-तरह की योजनाएँ लाती रहती हैं। इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने भी राज्य की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए मैया सम्मान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत झारखंड राज्य की 48 लाख महिलाओं को आर्थिक मदद दी जाएगी यानि हर एक को 1000 मिलेंगे। इस योजना के तहत झारखंड सरकार को महिलाओं को सालाना 12000 की आर्थिक मदद देनी है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को हर महीने 1000 की मदद मिलेगी। इसके लिए महिलाओं को बस आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए सरकार 1 अगस्त से 15 अगस्त 2024 तक आवेदन ले रही थी। अभी सभी महिलाओं के आवेदन पत्रों की जाँच की जा रही है। अगर आपने भी आवेदन किया है तो आपको मैया सम्मान योजना के तहत आर्थिक मदद मिलेगी।

वैसे क्या आपको पता है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रक्षाबंधन के शुभ दिन महिलाओं को इस योजना की पहली किस्त की जानकारी देते हुए उनके खातों में 1000 ट्रांसफर किए थे? रक्षाबंधन के शुभ दिन इस बारे में काफी खबरें और जानकारी मीडिया में आई थीं। Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega दोस्तों आपको और जानकारी देने के लिए आज हम इस लेख में इस बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में मुख्यमंत्री मइया सम्मान योजना की शुरुआत की और बताया कि 21 से 50 साल की महिलाओं को हर महीने 1000 यानी सालाना 12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी उन्होंने ये भी कहा कि 31 अगस्त तक हर लाभार्थी के खाते में 1000 जमा कर दिए जाएंगे और सितंबर से हर महीने की 15 तारीख को पैसे दिए जाएंगे

Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega झारखंड के पाकुड़ जिले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राखी के एक दिन पहले इस योजना की शुरुआत की इस बार DBT के जरिए 57120 महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 1000 की पहली किस्त जमा की गई मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा कि 22 अगस्त से सभी महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे

मुख्यमंत्री सोरेन ने यह भी बताया कि झारखंड मुख्यमंत्री मइया सम्मान योजना के तहत सभी बहनों के खाते में पैसा जमा होना शुरू हो गया है जिलेवार रूप से उन्होंने उन महिलाओं के बारे में भी जानकारी दी जिनसे वह संपर्क में रहेंगे

मुख्यमंत्री के अनुसार अब तक 45 लाख बहनों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिनमें से 42 लाख यानी 94.6% के आवेदन प्रशासनिक तौर पर मंजूर हो चुके हैं सिर्फ अठारह दिन में ये सफलता पूरे राज्य के लिए खुशी की बात है उन्होंने इस योजना की सफलता को दिखाने के लिए लाभार्थियों की तस्वीरें भी साझा की

Maiya Samman Yojana में कितने आवेदन हो चुके हैं

  • मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना में अभी तक 48 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया है।
  • इनमें से 31 लाख से ज्यादा आवेदनों को मंजूरी भी मिल चुकी है।
  • आवेदन और मंजूरी की प्रक्रिया अभी भी जारी है।
  • इस महीने के अंत तक जिन आवेदनों को मंजूरी मिलेगी उन्हें 1000 रुपये की राशि भी मिलेगी।
  • इस योजना के तहत 31 अगस्त तक हर व्यक्ति के खाते में 1000 रुपये जमा होंगे।

Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega महीने की 15 तारीख को मिलेगा

सितंबर से शुरू करते हुए हर महीने की पंद्रह तारीख को सीधा लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से रजिस्टर्ड लोगों के खातों में 1000 भेजे जाएंगे। इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए सरकारी मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर बैद्यनाथ राम सत्यनंद भोकता और दीपिका पांडे सिंह ने कार्यक्रम में बात की। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महिलाओं को झारखंड मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega के स्वीकृति पत्र दिए।

Maiya Samman Yojana Status Check

  • सबसे पहले आपको कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल में प्रवेश करें।
  • लॉगिन करने के बाद स्थिति जांच विकल्प चुनें।
  • यहाँ आपको अपना आवेदन संख्या आधार संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद आप अपनी योजना की स्थिति देख पाएंगे।
  • यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको हर महीने 1000 रुपये की वित्तीय सहायता मिल सकती है।

Maiya Samman Yojana List Check

बहुत जल्द सरकार अपनी वेबसाइट पर मुख्मंत्री मैया सम्मान योजना की सूची जारी करने वाली है। Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega इसमें उन सभी महिलाओं के नाम होंगे जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है चाहे उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया हो या ऑफलाइन। जिन महिलाओं के नाम इस सूची में होंगे उन्हें हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे। अपनी नाम देखने के लिए आप नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करें

सबसे पहले आपको मुख्मंत्री मैया सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरें। लॉगिन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कुछ जानकारियां भरनी होंगी।

जानकारी भरने के बाद इस योजना की सूची आपके सामने आ जाएगी। Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega आप आसानी से अपना नाम देख सकेंगी।अगर आपको किसी भी तरह की मदद चाहिए तो आप बेझिझक हमसे संपर्क करें। हम आपकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

Join Our WhatsApp Group Click Here for Join Now 
Join Our Telegram Group   Click Here for Join Now 
आधिकारीक वेबसाइट             यहां पर क्लिक करें     

इसे भी पढ़े

FAQ

मुझे Maiya Samman Yojana Ka Paisa Kab Milega?

Maiya Samman Yojana का पैसा लाभार्थियों को समय-समय पर सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है। इसके लिए आपको पात्रता पूरी करनी होगी और सही दस्तावेज़ जमा करने होंगे।

क्या मैं अपने खाते में Maiya Samman Yojana का पैसा चेक कर सकता हूँ?

  • हाँ, आप अपने बैंक खाते में ऑनलाइन नेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप, या नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पैसा चेक कर सकते हैं।

3. Maiya Samman Yojana के तहत कितनी राशि मिलती है?

इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सरकार की नीति और लाभार्थी की श्रेणी पर निर्भर करती है। आवेदन करने के बाद इसकी जानकारी दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top