Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: फ्री टैबलेट का सपना होगा साकार, जानें कैसे मिलेगा आपको ये तोहफा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 राजस्थान सरकार ने आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को मुफ्त टैबलेट देकर शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाया है। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना की शुरुआत की थी इस योजना का नाम है Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 इसका मकसद बच्चों को दुनिया से जोड़ना है। इसके जरिए उन्हें मुफ्त टैबलेट मिलेंगे जिससे वे शिक्षा के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ सकेंगे

इस लेख में हम इस योजना के बारे में और आवेदन करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानेंगे राजस्थान सरकार ने 2024 में Free Tablet Yojana शुरू की है खासकर उन छात्रों के लिए जिन्होंने आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा पास कर ली है इस योजना के तहत राजस्थान के होनहार विद्यार्थी या जिन्होंने 75% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं उन्हें मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत लगभग 55000 बच्चों को मुफ्त टैबलेट मिलेंगे इसके साथ ही सरकार बच्चों को तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी देगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए एक नई योजना शुरू की है Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 इस योजना के तहत करीब 55000 बच्चों को मुफ्त टैबलेट मिलेंगे साथ ही उन्हें तीन साल तक इंटरनेट का भी मुफ्त इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना से बच्चों को दुनिया से जुड़ने और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का एक नया रास्ता मिलेगा। उन्हें मुफ्त टैबलेट मिलने से उनकी पढ़ाई और सीखने का तरीका पूरी तरह बदल जाएगा

राज्य स्तर के राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के दौरान राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक नई योजना की शुरुआत की उन्होंने कहा कि कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं के बच्चों में से मेरिट के आधार पर हर क्लास के पहले 9300 बच्चों को टैबलेट्स दिए जाएंगे इन टैबलेट्स में तीन साल के लिए मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा इस साल कुल 93000 टैबलेट्स बांटे जाएंगे हालांकि अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 Updates

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को डिजिटल युग से जोड़ने का एक बड़ा कदम उठाया है। इससे हमारे बच्चे भी पढ़ाई लिखाई में आगे बढ़ेंगे और दुनिया के साथ कदम मिलाकर चल सकेंगे आज का जमाना तो डिजिटल जमाना है जहां इंटरनेट और Ai के ज़रिए ही सब कुछ चलता है

Free Tablet Yojana 2024 के तहत सरकार ने आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा में 75% से ज़्यादा अंक लाने वाले छात्रों को टैबलेट देने का फैसला किया है। इस योजना से 55000 से भी अधिक बच्चों को टैबलेट मिलेंगे जिससे वे डिजिटल दुनिया से जुड़ सकेंगे और ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। यह कदम राज्य के युवाओं को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 उद्देश्य

राजस्थान में 2024 में जब राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल चल रहे थे तब पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने एक नई योजना की घोषणा की। गहलोत जी ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी चाहते हैं कि इस योजना से बच्चों को दुनिया से जोड़ा जाए और उन्हें अच्छी शिक्षा मिले। बच्चों को मुफ्त टैबलेट और तीन साल तक इंटरनेट दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने खासतौर से आठवीं दसवीं और बारहवीं पास करने वाले होनहार स्टूडेंट्स के लिए Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 शुरू की है। इस योजना में राजस्थान के जो बच्चे होशियार हैं या जिन्होंने 75% से ज्यादा नंबर लाए हैं उन्हें मुफ्त टैबलेट मिलेगा। इस योजना से करीब 55000 बच्चों को फ्री टैबलेट दिया जाएगा। साथ ही सरकार बच्चों को तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी देगी। फ्री टैबलेट योजना 2024 के जरिए सरकार बच्चों को इंटरनेट और पूरी दुनिया से जोड़ना चाहती है ताकि बच्चे दुनिया भर से सीख सकें और आगे बढ़ सकें।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 लाभ

राजस्थान सरकार ने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने और दुनिया से जोड़ने के लिए एक बढ़िया योजना बनाई है। इस योजना का नाम है Free Tablet Yojana। ये खासकर उन बच्चों के लिए है जिन्होंने आठवीं दसवीं या बारहवीं पास कर ली है। अगर बच्चे होशियार हैं और 75% से ज्यादा नंबर लाए हैं तो उन्हें मुफ्त टैबलेट मिलेगा।

इस योजना की शुरुआत राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने की थी। उनका मकसद था कि बच्चे दुनिया से जुड़ सकें। अब राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। इस योजना से करीब 55000 बच्चों को मुफ्त टैबलेट मिलेंगे। साथ ही सरकार बच्चों को तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी देगी। इससे बच्चों की पढ़ाई में बहुत मदद मिलेगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 की पात्रता

  • अगर आप राजस्थान में रहते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं
  • इस योजना में आठवीं दसवीं और बारहवीं पास करने वाले छात्रों को फायदा मिलेगा
  • राजस्थान के होनहार छात्र या 75% से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को इस योजना के तहत मुफ्त टैबलेट मिलेगा
  • आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों को इस योजना में तीन साल तक मुफ्त टैबलेट और इंटरनेट दिया जाएगा

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल ID
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के बारे में और जानकारी के लिए विद्यार्थी अपने स्कूल के प्रिंसिपल या दूसरे अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं अभी इस योजना के लिए कोई सरकारी वेबसाइट नहीं बनी है जहाँ से आप सीधे आवेदन कर सकें। लेकिन राजस्थान सरकार जल्द ही इस योजना को शुरू करने वाली है

तब तक स्कूल के प्रिंसिपल और दूसरे अधिकारी विद्यार्थियों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं और इसका सही उपयोग कैसे करना है यह भी बता सकते हैं जुलाई में जब स्कूल खुलेंगे तब इस योजना के तहत टैबलेट बाँटने का काम शुरू होगा। स्कूलों द्वारा चुने गए विद्यार्थी ही इस योजना जिसे राजस्थान फ्री टैबलेट योजना सूची 2024 भी कहते हैं के तहत टैबलेट पाने के हकदार होंगे।

Join Our WhatsApp Group Click Here for Join Now 
Join Our Telegram Group   Click Here for Join Now 
आधिकारीक वेबसाइट             यहां पर क्लिक करें 

इसे भी पढ़े

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपके साथ Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 पर चर्चा की है। हमने रजिस्ट्रेशन जैसी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है। हमने इस योजना के मुख्य उद्देश्यों पात्रता आवश्यकताओं जरूरी दस्तावेजों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बताया है। ताकि आपको इस लेख के माध्यम से सारी जानकारी मिल सके। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top