Ration Card E-KYC Date: 15 अगस्त से पहले ये काम नहीं किया तो राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा झटका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card E-KYC राशन कार्ड धारकों को अब अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी करवाना होगा 15 अगस्त तक ई-केवाईसी नहीं करवाने पर राशन नहीं मिलेगा राशन कार्ड धारकों को अब ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है जो अभ्यर्थी अपने राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे उन्हें राशन कार्ड पर राशन नहीं मिलेगा ई-केवाईसी प्रक्रिया का पालन करने से राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिल सकेगा 

यह राज्य में कालाबाजारी को खत्म करने के लिए सरकार की ओर से उठाया गया कदम है। इससे फर्जी राशन कार्ड बनाकर लोगों द्वारा राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए बनाए जाने वाले कालाबाजारी के मामलों में कमी आएगी सरकार ने सभी के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है ताकि राशन सामग्री केवल योग्य लाभार्थी को ही मिले

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री श्री सुमित गोदारा ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप राजस्थान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सभी चयनित लाभार्थियों को 15 अगस्त 2024 तक ई-केवाईसी करवाने की सलाह दी है।

Ration Card E-KYC करवाने की प्रक्रिया

योग्य लाभार्थी को राशन कार्ड ई-केवाईसी प्राप्त करने के लिए उचित मूल्य खुदरा विक्रेता के पास जाना होगा। आवेदक को अपना राशन कार्ड और स्वयं का आधार कार्ड प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए अंतिम तिथि 15 अगस्त है। यदि लाभार्थी अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी प्राप्त करने में लापरवाही बरतता है तो उसका नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा।

अपने निकटतम राशन डीलर के पास जाकर खाद्य सुरक्षा में शामिल सभी राशन कार्डधारक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जिन आवेदकों के नाम प्रत्येक राशन कार्ड से मेल खाते हैं उन्हें राशन कार्ड ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के प्रतिभागियों को इसके लाभों का आनंद लेते रहने के लिए अपने निकटतम उचित मूल्य की दुकान के मालिक के पास जाकर अपना केवाईसी पूरा करना होगा। ई-केवाईसी के लिए परिवार के सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक सत्यापन आवश्यक है इसलिए प्रत्येक परिवार के सदस्य को अपना सत्यापन कराने के लिए निकटतम उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा।

ये भी पढ़े:- अब बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के नवी से पाएं ₹5 हजार से ₹20 लाख तक का पर्सनल लोन तुंरत | Navi Personal Loan

Ration Card E-KYC Date Check

खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने राशन डीलर के पास जाकर 15 अगस्त तक अपना ई-केवाईसी अवश्य पूरा कर लेना चाहिए ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके क्योंकि राशन कार्ड का ई-केवाईसी न मिलने पर आपको मिलने वाला राशन बंद हो सकता है।

राज्य में कहीं भी कोई भी उचित मूल्य खुदरा विक्रेता राशन कार्ड ई-केवाईसी कर सकता है। यदि किसी सदस्य का आधार कार्ड उपभोक्ता के राशन कार्ड से मेल नहीं खाता है तो उस सदस्य का ई-केवाईसी राशन कार्ड में आधार सीडिंग पूरी होने पर ही प्राप्त किया जा सकता है। यह निःशुल्क है

FAQ

E-KYC क्या है?

E-KYC एक प्रक्रिया है जिससे राशन कार्ड धारक की पहचान डिजिटल तरीके से सत्यापित की जाती है।

E-KYC की अंतिम तिथि क्या है?

E-KYC की अंतिम तिथि 15 अगस्त है।

क्या होगा अगर E-KYC नहीं कराया?

15 अगस्त तक E-KYC न कराने पर राशन कार्ड धारकों को राशन मिलना बंद हो सकता है।

E-KYC कैसे कराएं?

E-KYC नजदीकी CSC केंद्र या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कराया जा सकता है।

कौन से दस्तावेज़ जरूरी हैं?

आधार कार्ड और राशन कार्ड की जानकारी E-KYC के लिए जरूरी हैं।

Join Our WhatsApp Group Click Here for Join Now 
Join Our Telegram Group   Click Here for Join Now 
आधिकारीक वेबसाइट             यहां पर क्लिक करें              
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top